शनिवार, 5 नवंबर 2016

whats app आपके फोन मे हो सकता हे बन्द


दुनिया का सबसे ज़्यादा पॉपुलर चैट ऐप अब पहले से ज़्यादा हाईटेक, सिक्योर और फीचरलेस हो चुका है. इसके बीटा वर्जन फ्रंट कैमरा स्क्रीन फ्लैश, फोटो एडिटिंग टूल, वीडियो कॉलिंग समेत कई ऐसे फीचर्स आ चुके हैं जो यूजर्स के काफी काम आ रहे हैं. वाट्सऐप जहां पहले से ज़्यादा एडवांस हुआ है वहीं दूसरी ओर वॉट्सऐप अब बहुत से स्मार्टफोन पर बंद होने वाला हैं. आइए आपको बताते हैं कि कौन-कौन से स्मार्टफोन है जिन पर वॉट्सऐप बंद होने जा रहा है.
ये बात तो सभी जानते है कि वॉट्सऐप अब पहले जैसा नहीं रहा. यह पहले से भी ज़्यादा एडवांस और सिक्योर हो चुका है लेकिन इसी के साथ ये अब हेवी ऐप्लीकेशन भी बन चुका है. इसके एंडवांस फीचर्स के अपडेट्स के कारण अब वॉट्सऐप का इस्तेमाल सभी यूजर्स नहीं कर पाएंगे. कंपनी ने अपने ब्लॉग पर ऑफिशियली ये ऐलान किया है कि वो कई हैंडसेट पर अपनी सर्विस 31 दिसंबर से बंद करने जा रहा है.
वॉट्सऐप ने अपने ब्लॉग पर लिखा कि हम लगातार ऐप को अपडेट कर रहे हैं. साथ ही इसमें कई नए फीचर्स भी जोड़ रहे हैं. नए फीचर्स पुराने वर्जन के स्मार्टफोन पर काम नहीं करेंगे. इसीलिए हम ऐसे स्मार्टफोन जिन पर वॉट्सऐप का नया वर्जन काम नहीं करेगा, उन पर सर्विस को बंद करने जा रहे हैं. इन सभी पर 31 दिसंबर के बाद किसी तरह की सर्विस नहीं दी जाएगी.
इन स्मार्टफोन पर बंद होगा वॉट्सऐप
वॉट्सऐप जिन ऑपरेटिंग सिस्टम पर बंद किया जाएगा उनमें Symbian, Windows 7.1, BlackBerry, Android 2.1 ऑपरेटिंग सिस्टम शामिल हैं. साथ ही, एप्पल के iOS 6 पर भी इस सर्विस को बंद कर दिया जाएगा. यानी ऐसे यूजर्स जिनके स्मार्टफोन में इनमें से कोई भी ऑपरेटिंग सिस्टम है, वो 31 दिसंबर, 2016 के बाद वॉट्सऐप नहीं चला सकेंगे.